Hackathon 2022 Kya Hai, किन्हे मिलेगा इसका फायदा

Share this:


Hackathon 2022 Update- Hackathon Meaning, Smart India Hackathon, Hackathon Website, Hackathon Ideas For Company And Check Here All Details.

Hackathon 2022 Latest News- हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Smart India Mission को कामयाब बनाने के लिए काफी ज्यादा मेहनत की जा रही है। अबसे पहले Smart India Mission के तहत बहुत से प्रोग्राम लांच किए गए हैं जिनके माध्यम से देश के छात्रों को काफी ज्यादा फायदा पहुंचा हैं। स्मार्ट इंडिया मिशन को देखते हुए ही Smart India Hackathon की शुरुआत की गई हैं। इसके माध्यम से देश के हर एक छात्रों को बड़ी से बड़ी व गंभीर समस्याओं को हल करने का एक मंच दिया जाएगा। इस मंच पर छात्र स्वयं को एक दूसरे से बेहतर साबित कर सकते हैं। आगे हम आपको Hackathon MeaningHackathon 2022 Full Details In Hindi देते हैं l साथ ही यह भी बताएंगे कि इसकी शुरुआत क्यों की गई है।

Smart India Hackathon Meaning In Hindi


Hackathon की शुरुआत वर्ष 2017 में की गई थी। इसके अंतर्गत छात्रों को संगठन समाज तथा सरकार की बड़ी-बड़ी और गंभीर समस्याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान किया जाता हैं। यह एक राष्ट्रीय अभियान है जो कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय तथा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के द्वारा शुरू किया गया हैं।

Hackathon 2022 का मुख्य उद्देश्य देश के छात्रों के Problem Solving Mindset तथा Innovation को Develope करना हैं। Hackathon Ideas के माध्यम से देश के छात्र बड़ी से बड़ी समस्याओं को भी आसानी से हल कर सकेंगे साथ ही वह पूरी दुनिया से हटकर अपनी सोच को विकसित कर सकेंगे।

Smart India Hackathon Grand Finale में शामिल होंगे, 15000 से भी अधिक छात्र

इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्मार्ट इंडिया मिशन के तहत Smart India Hackathon को संबोधित किया गया था। Smart India Hackathon Grand Finale में छात्र 2900 से भी अधिक विद्यालयों, 53 केंद्रीय मंत्रालयों और 2200 Higher Studies संस्थानों के लगभग 476 समस्या बयानों से निपटेंगे। इन सभी समस्या बयानों में Optical Character Recognition, देवनागरी लिपियों में अनुवाद, सक्षम जोखिम निगरानी प्रणाली तथा शीत आपूर्ति की श्रृंखला में आईओटी आदि शामिल हैं।

आपको जानकर खुशी होगी कि इस साल Hackathon 2022 में स्कूलों में पढ़ रहे छोटे-छोटे बच्चों को भी शामिल किया जाएगा। ऐसा इसलिए ताकि इन बच्चों के लिए भी Innovation का माहौल तैयार किया जा सके और बचपन से ही इनका मानसिक विकास होना शुरू हो जाए।

Also Read This-

Innovative Idea होने पर मिलेगा पुरस्कार


यदि कोई छात्र स्कूल में पढ़ रहा है या फिर या उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहा है और उसके पास कुछ ऐसा Innovative Idea है जो कि सरकार को चुनौतियों का समाधान खोजने में मदद कर सकता है, तो वह Hackathon 2022 में भाग ले सकते हैं। इसमें कई विषयों से जुड़े समस्या विवरण होंगे जिसमें कृषि खाद्य तकनीक, ग्रामीण विकास, साइबर सुरक्षा, स्वच्छता हरित प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य एवं खेल, विरासत और संस्कृति, बायोटेक, हेल्थएटेक, नवीकरणीय, ऊर्जा, रोबोटिक्स, ड्रोन, स्मार्ट स्वचालन  स्मार्ट वाहन, यात्रा एवं पर्यटन, परिवहन तथा आपदा के साथ-साथ स्मार्ट शिक्षा के विषय भी शामिल होंगे।

जो छात्र इनसे संबंधित समस्याओं का हल कर देंगे, तो उन्हें सरकार के द्वारा पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त जिन छात्रों के पास Hackathon Ideas For Company हैं, तो वह भी Hackathon 2022 में हिस्सा ले सकते हैं।

कौन कर सकता हैं Smart India Hackathon के लिए आवेदन


Hackathon 2022 के अंतर्गत स्कूल में पढ़ने वालों से लेकर बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन Hackathon 2022 के अंतर्गत आवेदन करने का फायदा तभी हैं। जब आपके अंदर अपने Innovative Idea से सरकार की चुनौतियों का समाधान खोजने की क्षमता हैं।

45 से भी अधिक विभागों एवं मंत्रालयों के द्वारा अपनी समस्या बयानों की घोषणा की जा चुकी हैं। जिन्हें स्कूल व कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के द्वारा ही अपने Innovative Idea से हल किया जाएगा।

How To Apply In Hackathon 2022

जो भी छात्र इस में हिस्सा लेना चाहते हैं, तो वह Hackathon Official Website के माध्यम से Registration कर सकते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

 - 
Arabic
 - 
ar
Bengali
 - 
bn
English
 - 
en
French
 - 
fr
German
 - 
de
Hindi
 - 
hi
Indonesian
 - 
id
Portuguese
 - 
pt
Russian
 - 
ru
Spanish
 - 
es